ऑफिस लेंस करता है कमाल

फोटो स्कैन के लिए आपके पास कई एप्लिकेशन होंगी लेकिन स्कैनर बताकर उसमें सिर्फ फोटोग्राफी होती है। असली स्कैन तो बड़ी सी स्कैनर मशीन में ही करते हैं।
परंतु ऑफिस लेंस एप्लिकेशन को देखकर शायद आप ऐसा नहीं कहेंगे।

ऑफिस लेंस एप्लिकेशन को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा खास तौर से विंडोज फोन के लिए बनाया गया है। इसमें किसी पेपर या फोटो को स्कैन करने के लिए तीन मोड दिए गए हैं। व्हाइट पेपर, डॉक्यूमेंट और फोटो। हालांकि तीनों मोड में कार्य करने का तरीका एक है लेकिन फाइल एक्सटेंशन बदल जाता है।


अन्य एप्लिकेशन में जहां स्कैन बाई डिफॉल्ट मोड पर होता है। वहीं ऑफिस लेंस में कैमरे के अनुसार आप पिक्सल बदल सकते हैं। मोड बदलने के लिए टच बटन दाईं ओर स्क्रीन के ऊपर ही दिया गया है। मोड बटन के साथ में ही फ़्लैश का बटन दिया गया है और आप चाहें तो स्कैन के वक्त फ़्लैश ऑफ भी कर सकते हैं।

स्कैन करने के लिए आप फोटो या डॉक्यूमेंट के पास जैसे ही कैमरे को कुछ देर स्थिर करेंगे वैसे ही यह खुद से फोकस करने लगता है। आप जितना स्थिर रहेंगे उतना ही यह बेहतर तरीके से फोकस करेगा। स्कैन के दौरान कैमरा खुद से कुछ क्षेत्र को सेलेक्ट कर फोकस करता है। कैमरा जितना फोकस करेगा उतना ही स्कैन होगा। स्कैन के बाद स्क्रीन पर दिख रही सारी चीजें गायब हो जाएंगी। इससे पहले किसी भी स्कैनर में इस तरह का फीचर नहीं देखा था।

ऑफिस लेंस में आप चाहें तो अन्य किसी फोटो का भी डॉक्यूमेंट, व्हाइट बोर्ड और फोटो के रूप में सुरक्षित कर सकते हैं। स्कैन किए गए या इंपोर्ट किए गए फोटोग्राफ को आप क्रॉप या फिर डिलीट कर सकते हैं। वहीं एप्लिकेशन में फोटो को शेयर करने का भी विकल्प दिया गया है। स्कैन किए गए फोटो को आप क्विक नोट में सुरक्षित कर सकते हैं और नोट बनाकर मेल कर सकते हैं।

वैसे तो एप्लिकेशन बहुत अच्छी है और आसान है लेकिन ऑटोफोकस फीचर बहुत अच्छे तरीके से कार्य नहीं करता है। अगर मैनुअल फोकस करने का विकल्प होता तो ज्यादा बेहतर कहा जाता। वहीं पीडीएफ में सुरक्षित करने का भी विकल्प नहीं है जो कि स्कैनर का महत्वपूर्ण फीचर है।

मोबाइल एप्लिकेशन ऑफिस लेंस को आप विंडोज फ़ोन स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड सकते हैं। हमने इसका परीक्षण नोकिया लुमिया 920 पर किया है
धन्यवाद