नमस्कार मित्रो आज की पोस्ट एंडरॉयड मोबाइल पर आधारित है अगर आपका स्मार्टफोन सही नहीं है तो जाहिर है कि इसकी रफ्तार काफी कम होगी। यह धीरे तो चलेगा ही साथ ही इंटरनेट से कनेक्ट करते वक्त भी काफी मुश्किलें आएंगी। इन सब बातों का संकेत है कि आपके स्मार्टफोन में कुछ खराबी है।
तो जानिए आपके स्मार्टफोन में आ रही ऐसी दिक्कतों को और उन्हें दूर करने के उपाय जो काफी साधारण है पर आपके लिए कठिनाई का कारण है।
बैटी ड्रेन
यूं तो स्मार्टफोन खरीदते समय उसकी बैट्री आपको घंटों तक का बैकअप देने का दावा करती है लेकिन असलियत तो इस्तेमाल करने के बाद ही पता लगती है। ज्यादातर स्मार्टफोन की आम बात है, बैट्री का जल्दी खत्म होना।
इस समस्या से निपटने का सबसे सरल तरीका है मोबाइल की लोकेशन को बदलना व ब्राइटनैस को कम कर देना।
इसके लिए आप स्मार्टफोन के 'सैटिंग्स' में जाकर लोकेशन पर क्लिक कीजिए और 'बैट्री सेविंग मोड' को चालू कर दीजिए। इसके अलावा डिवाइस की ब्राइटनैस को कभी भी 'ऑटो मोड' पर ना रखें और इसकी जगह पर जरूरत के हिसाब से ब्राइटनैस बदल दें। यदि मोबाइल की बैट्री कम है तो ब्राइटनैस को जितना कम कर सकते हैं उतना कीजिए। यह दो तरीके आपके मोबाइल की बैट्री को ज्यादा समय तक चलने में मदद करेंगे। इसके अलावा सैमसंग के गैलेक्सी एस 5 में 'एक्स्ट्रा बैट्री सेविंग मोड' भी मौजूद है।
धीरे चलता है मोबाइल
आमतौर पर जब आपके मोबाइल की 'इंटरनल स्टोरेज' भर जाती है तो डिवाइस धीरे काम करने लगता है। इससे बचने का आसान तरीका है कि या तो आप अनचाही एप्लीकेशन व डेटा को डिलीट कर दें या फिर कुछ डेटा को डिवाइस में मौजूद क्लाउड स्टोरेज या फिर माइक्रो एसडी कार्ड में 'मूव' कर दें।
इसके अलावा आप इस्तेमाल ना हो रही एप्स को बंद कर सकते हैं और साथ ही इन एप्स के 'कैशै' को भी डिलीट कर सकते हैं। एप्स के कैशै डेटा को डिलीट करने के लिए सैटिंग्स में जाकर एप्स पर क्लिक कीजिए, फिर किसी एप को सेलेक्ट कर उसके 'क्लियर कैशै' ऑप्शन को सिलेक्ट कीजिए। इन दो तरीकों को अपनाने से आपका डिवाइस फिर से तेजी से काम कर सकता है।
कनेक्टिविटी की कठिनाई
कई बार मोबाइल में ब्लूटूथ व वाइ-फाइ को कनेक्ट करते समय काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आप कम से कम 30 सेकेंड के लिए अपने डिवाइस को 'एयरप्लेन मोड' पर डाल दें और फिर दोबारा से चालू करें। ऐसा करने से कनेक्टीविटी की परेशानी खत्म हो जाएगी।
मैसेज का ना जाना
हम अपने मोबाइल से किसी को 'टेक्स्ट मैसेज' या फिर 'इंस्टेंट मैसेजिंग एप' से मैसेज भेज रहे हैं लेकिन किसी कारण से मैसेज जा नहीं रहा तो इसका एक ही उपाय है कि आप उसे 'री-सेंड' ऑप्शन से दोबारा भेजें। यदि फिर भी मैसेज नहीं गया तो डिवाइस को 'री-स्टार्ट' करने के अलावा और कोई साधन नहीं है।
सिंकिंग एरर
यदि डिवाइस में सिंकिंग एरर यानि कि सिंक्रनाइज करते समय कोई परेशानी आ रही है तो इसे हल करने के लिए काफी उपाय हैं। सबसे पहले तो आपके डिवाइस का इंटरनेट से जुड़ा होना जरूरी है और दूसरा जिस माध्यम से आप डिवाइस को सिंक्रनाइज कर रहे हैं, जैसे कि गूगल या ड्रॉपबॉक्स, वो ठीक तरह काम कर रहा हो। इसके अलावा आपके द्वारा डाला गया पासवर्ड बिलकुल ठीक हो और ताकि आप आसानी से सिंक्रनाइज कर सकें। इसके बाद भी यदि सिंक्रनाइज करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप अपना अकाउंट डिलीट कर के दोबारा बनाएं।
एप्स का क्रैश होना्र
यह आम समस्या है। किसी भी एप्लीकेशन के क्रैश होने के पीछे काफी कारण होते हैं। इससे बचने के लिए यदि उस एप को अपडेट करने का ऑप्शन आ रहा है तो उसे जल्द से जल्द अपडेट कीजिए या फिर अपडेशन नहीं है तो उसे बंद कर के दोबारा से चलाइये।
मोबाइल स्क्रीन में दिक्कत
जब कोई जरूरी कॉल करना हो और मोबाइल की टच स्क्रीन ही काम न करे तो झल्लाये मन से हैंडसेट को दीवार पर मार देने का दिल करता है पर ऐसा करने के बजाय शांत हो इसका हल सोचिए। कई बार यह समस्या केवल डिवाइस को 'री-स्टार्ट' करने से ही हल हो जाती है। ध्यान रहे कि डिवाइस को बंद करने के कम से कम 1 या 2 मिनट के बाद ही दोबारा 'ऑन' करें। इसके अलावा अगर आपके मोबाइल की स्क्रीन टूटी हुई है तो यह समस्या कुछ हद तक बढ़ सकती है।
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