tips and tricks

आईफोन के बूम ने कुछ समय पहले जहां एप्पल यूजर्स की संख्या बढ़ा दी। वहीं अब एंड्रॉयड का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। वाकई एंड्रॉयड की दुनिया कितनी बड़ी है और आईफोन से शायद कई मायनों में बेहतर भी।
आईफोन की दुनिया से बाहर निकलकर एंड्रॉयड फोन के मजे लेने से पहले आपके सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है कि आपके आईफोन के डेटा का क्या होगा?

आपके कॉन्टैक्ट नंबर, कैलेंडर, पसंदीदा गाने, वीडियो आदि का क्या। आपकी इसी समस्या का हल है आईफोन से एंड्रॉयड फोन में डेटा ट्रांसफर करने के कुछ तरीके..
किसी भी डेटा को ट्रांसफर करने के लिए गूगल अकाउंट होना बेहद जरूरी है। गूगल अकाउंट ना सिर्फ आपकी आईफोन की एप्लिकेशन को एंड्रॉयड पर डाउनलोड करने के काम आएगी बल्कि आपके डेटा ट्रांसफर में भी एक बड़ी भूमिका निभाएगी।
आईफोन iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है iOS में My Contacts Backup नाम की एक एप्लिकेशन होती है। इस एप्लीकेशन के back up ऑप्शन के जरिए अपनी पूरी कॉन्टैक्ट नंबर की एक फाइल बनाई जा सकती है (file extension .vcf), फाइल बन जाने के बाद इसे अपने gmail अकाउंट पर मेल कर लें।
अब gmail अकाउंट को एंड्रॉयड फोन पर खोलें और अटैचमेंट का ऑप्शन चुने (अगर फाइल ना मिले तो स्पैम ऑप्शन चेक करें)। यहां फोन आपसे इस फाइल को खोलने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एप्लिकेशन के बारे में पूछे तो यहां आप कॉन्टैक्ट का ऑप्शन चुनें।
इसके बाद एंड्रॉयड डिवाइस आपके सारे कॉन्टैक्ट नंबर खुद ही फाइल से निकालकर आपके फोन में सुरक्षित कर देगी।एंड्रॉयड फोन पर smooth sync नाम की एप्लीकेशन के जरिए आईफोन के कैलेंडर में सेव की गई सभी डिटेल्स आसानी से एंड्रॉयड में ट्रांसफर की जा सकती हैं।
इस ऐप में एंड्रॉयड फोन में ही अपने एप्पल आईडी से लॉग-इन किया जा सकता है। लेकिन हां इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको जेब ढीली करनी होगी।
आईफोन से अपने पसंदीदा गानों को ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका है google play music manager। अपने कंप्यूटर पर ये एप्लिकेशन और आईफोन के आईट्यून ऑप्शन के इस्तेमाल से आईफोन लाईब्रेरी से 20 हजार तक गाने एंड्रॉयड फोन पर आसानी से ट्रांसफर किए जा सकते हैं।
यूं तो इसके लिए सबसे आसान तरीका है कि आप usb का इस्तेमाल कर लें। usb के इस्तेमाल से आसानी से डेटा को आईफोन से पहले कंप्यूटर में और फिर कंप्यूटर से एंड्रॉयड फोन में ट्रांसफर किया जा सकता है।अगर आपका सिस्टम mac का है तो android file transfer नाम की एक एप्लिकेशन आपके ट्रांसफर प्रोसेस को और अच्छा बना सकती है। इसके अलावा आप आई ट्यून की drop box ऑप्शन का भी प्रयोग कर सकते हैं लेकिन फिर भी usb ही सबसे सरल रास्ता है।

इसलिए आईफोन से एंड्रॉयड में जाते समय एप्लीकेशन को लेकर ज्यादा परेशानी नहीं होगी। आईफोन की तरह आप एंड्रॉयड में भी फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम के साथ साथ कैंडी क्रश, सागा और टेंपल रन जैसे गेम्स का मजा आसानी से ले सकते हैं।
हालांकि इन सभी तरीकों के बावजूद हो सकता है आप अपने आईफोन की कुछ एप्लिकेशन और फीचर्स एंड्रॉयड पर मिस करें, लेकिन इन तरीकों को अपनाकर आप कम से कम अपने काम की कोई भी चीज मिस नहीं करेंगे और साथ ही हो सकता है कि एंड्रॉयड की दुनिया आपको इतनी अच्छी लगे कि आप कुछ भी ना मिस करें।