किसी भी कंप्यूटर की कार्य क्षमता में उसकी 'मेमोरी' (रैम) बहुत महत्वपूर्ण होती है। वैसे भी आजकल कंप्यूटरों में इतने 'भारी-भरकम' सॉफ्टवेयर और फाइलें इस्तेमाल होने लगी हैं कि उनके लिए ज्यादा से ज्यादा मेमोरी की जरूरत पड़ती है। पर दिक्कत यह आती है कि एक तो कंप्यूटर की रैम बहुत महंगी होती है और दूसरा इसे कंप्यूटर खोलकर फिट करना पड़ता है। 


ऐसे में रैम का 'अपग्रेडेशन' झंझट वाला काम लगता है। लेकिन अब इसका हल भी आपके पेन ड्राइव (फ्लैश ड्राइव) में मौजूद है। आजकल कुछ ऐसे खास सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जिनकी मदद से पेन ड्राइव का इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर की कार्य क्षमता में आश्चर्यजनक ढंग से बढ़ोतरी कर सकते हैं। 

इस रूप में पेन ड्राइव का प्रयोग न केवल सुविधाजनक, बल्कि सस्ता भी होता है। जहाँ दो जीबी स्टोरेज वाले एक पेन ड्राइव की कीमत 200-300 रुपए है, वहीं दो जीबी रैम इससे 10 गुना से भी अधिक महँगी है। इसके अलावा पेन ड्राइव का इस्तेमाल भी बहुत आसान होता है। यूएसबी पोर्ट में लगाओ, बस हो गया आपका कंप्यूटर 'सुपर कंप्यूटर'।

बस आपको करना केवल इतना है आप जितनी रैम बढ़ाना चाहते हैं उतने जीबी कि पैन ड्राइव अपने पीसी पर लगाये उसके बाद माय कंप्यूटर में पेन ड्राइव कि प्रॉपर्टीज ओपन करे वहाँ पर स्पीड उप माय सिस्टम के आप्शन पर क्लिक करे आपके सिस्टम कि रैम बढ़ जायेगी। 
अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो जरूर बताये।